इलेक्ट्रिक कार मार्केट में धूम मचाने की तैयारी में Audi, लॉन्च करेगी e-tron SUV

नई दिल्ली/एजेंसी

ऑडी अपनी इलेक्ट्रीक ई-ट्रॉन (Audi e-tron) कार के साथ 2021 में भारतीय कार बाजार में दस्तक दे सकती हैं. इस बात की पुष्टि भारत में ऑडी के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने की है. उन्होंने बताया कि कंपनी देश में अपनी इलेक्ट्रीक कारों को लेकर सभी विकल्पों पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि ऑडी ने ई-ट्रॉन कार की 2020 छमाही तक 17 हजार 641 यूनिट पूरे विश्व में बेची है. ये इस बात को दर्शाता है कि ऑडी की ई-ट्रॉन कार को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं.

ऑडी की 2025 तक 20 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना

ऑडी यूजर्स की पसंद को ध्यान में रखते हुए 2025 तक 20 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है. इसके जरिए ऑडी पूरे विश्व में इलेक्ट्रिक कार के सेंगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है. दूसरी ओर ऑडी जैसी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियों की नजर अभी भारतीय बाजार पर नहीं है फिर भी भारत में ऑडी के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने Q2 SUV के लॉन्च से एक दिन पहले उन्होंने कहा कि ‘कंपनी ई-ट्रॉन कार को भारत में 2021 में लॉन्च करने की योजना बना रही है.’ उन्होंने आगे कहा कि, कंपनी देश में ईवीएस वाहनों की लॉन्चिग से पहले मार्केट पर नजर बनाए हुए है. जिसमें ईवीएस कार को लेकर सरकार की योजना और अन्य ईवीएस कार बनाने वाली कंपनी किस तरह काम करती है यह देखने वाली बात होगी .

मर्सिडीज बेंज ने भारत मे अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की शुरूआत कर दी है. कंपनी ने पिछले दिनों इलेक्ट्रिक SUV मॉडल EQC को लॉन्च किया. इसे 99.30 लाख रुपये के इंट्रोडक्टरी प्राइस पर लॉन्च किया गया है. यह इंट्रोडक्टरी प्राइस इलेक्ट्रिक एसयूवी की पहली 50 यूनिट्स के लिए है. यह ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी मर्सिडीज-बेंज EQ ब्रांड के तहत पहला प्रॉडक्ट है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जगुआर लैंड रोवर 2021 की शुरुआत में आई-पेस ईवी के साथ भारतीय ईवी कार बाजार में दस्तक देंगी

सरकार ने दी है EV वाहनों को छूट

सरकार ने सभी इलेक्ट्रीक वाहन बनाने वाली विदेशी कंपनियों को कुछ छूट दे रही है. ये कंपनी 2 हजार 500 वाहनों की यूनिट आयात करके भारतीय बाजार में बेच सकती है. इसके लिए इन्हें किसी तरह की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी. लेकिन इन कंपनियों के इेक्ट्रिक वाहन EU और जापान से प्रमाणित होने चाहिए.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *